इन्हें लेने पर गैस व एसिडिटी की प्रॉब्लम बिना दवा ही ठीक हो जाती है —

अनियमित खान-पान के कारण कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में लगातार कब्ज के बने रहने पर गैस या वात की समस्या हो ही जाती है और यही गैस्ट्रिक ट्रबल शरीर में कई अन्य प्रॉब्लम्स, जिन्हें आयुर्वेद की भाषा में वात रोग कहते हैं, का कारण बनती है। इससे पीड़ित व्यक्ति को सिरदर्द, कमरदर्द, पेटदर्द, सीने में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

जिसे ये समस्या होती है उसे एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी होने लगती हैं। इसके लक्षण मरीज की हालत खराब कर देते हैं, उसे नींद नहीं आती है। कई बार जब ये समस्या अपनी मनपसंद चीज खाने पर हो जाए तो उससे भी तौबा करने का मन होने लगता है। दरअसल, इस समस्या का मुख्य कारण कुछ आदतें या अनियमित दिनचर्या है। यदि आपको भी अक्सर गैस की समस्या हो जाया करती है तो हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे जिनसे इस समस्या से बहुत जल्दी राहत मिल जाती है।

गैस की समस्या होने के समान्य लक्षण-
1. मतली।
2. उल्टी।
3. लगातार हिचकी।
4. पेटदर्द और सूजन।

पानी पिएं- पानी न पीना या पानी की कमी भी इस समस्या का एक बड़ा कारण है। गैस की समस्या हो या न हो दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी गैस की समस्या हो तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे एसिड बाहर हो जाता है। साथ ही, गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलती है।

गैस की समस्या में अदरक सबसे बेहतरीन दवा का काम करता है। थोड़ा सा सूखा अदरक चाय में डालकर पीने से गैस से तुरंत राहत मिल जाती है। अदरक में एंटीबैक्टिीरियल और एंटीइंफ्लामेंट्री तत्व पाए जाते हैं। यह पेट और इसोफेगस की समस्या तुरंत दूर करने की क्षमता रखते हैं। इसके सेवन से गैस की समस्या पैदा करने वाले बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं।

अदरक के एक टुकड़े को घी में सेंककर काला नमक लगाकर खाने पर गैस से छुटकारा मिल जाता है। सूखे अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से भी यह समस्या खत्म हो जाती है।

पाइनएप्पल- पाइनएप्पल में पाचक एन्जाइम्स मौजूद होते हैं। गैस की समस्या हो तो एल्कलाइन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। पाइनएप्पल में भी एल्कलाइन पाया जाता है।

इसीलिए इसके सेवन से गैस की समस्या दूर हो जाती है, लेकिन ये ध्यान रखें हमेशा पका हुआ पाइनएप्पल खाएं। कच्चा पाइनएप्पल पेट को फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकता है।

आलू- शायद ये आपको गैस दूर करने वाला सबसे अजीब उपाय लगे, लेकिन आलू का जूस पीने से भी गैस की समस्या दूर हो जातीहै,यह एल्कलाइन का एक अच्छा स्त्रोत है।

इसका जूस बनाने के लिए कच्चे आलू को छिलकर पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। इस जूस को छानकर इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर पिएं। गैस से राहत मिल जाएगी। यह जूस लिवर को भी साफ कर देता है।

पुदीना- यदि आपको गैस और एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशान कर रही हो तो पुदीना आपको तुरंत आराम पहुंचा सकता है। पुदीने की कुछ पत्तियां चबा लें या पुदीने की चाय बनाकर पिएं। गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

कालीमिर्च- कालीमिर्च भी गैस की समस्या से छुटकारा पाने का एक असरदार उपाय है। लगभग आधा ग्राम कालीमिर्च को पीसकर उसमें शहद मिलाकर लेने से आराम मिलता है।

तुलसी- तुलसी कई बीमारियों में जबरदस्त औषधि की तरह काम करती है। रोजाना पांच तुलसी के पत्ते खाने से गैस की समस्या के साथ ही पेट के अन्य कई रोग खत्म हो जाते हैं। गैस की समस्या में तुलसी की चाय बनाकर या उसका रस पीने से भी तुरंत फायदा होता है।

छाछ- थोड़े मेथीदाने, हल्दी और हींग व जीरा मिलाकर पाउडर बनाकर रख लें। सुबह खाना खाने के बाद इस पाउडर को छाछ में डालकर पिएं। गैस व एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

जीरा- जीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसीलिए जब भी आपको गैस की समस्या परेशान करें। एक चम्मच जीरा पाउडर ठंडे पानी में घोलकर पिएं, बहुत लाभ होगा।

हल्दी- हल्दी में एंटीइंफ्लामेंट्री व एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं। यह कई रोगों में दवा का काम करती है। विशेषकर पेट के रोगों में। थोड़ा हल्दी पाउडर ठंडे पानी से लें और फिर दही या केला खाएं।

नारियल पानी- नारियल पानी गैस की समस्या में दवा का काम करता है। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पेट की समस्याओं को दूर करता है, जब भी गैस की समस्या हो दो से तीन बार नारियल पानी पिएं। आराम मिलेगा।

लौंग- लौंग एक ऐसा मसाला है, जो गैस की समस्या से परेशान लोगों के लिए एक बेहतरीन औषधि है। लौंग चुसने से या लौंग पाउडर को शहद के साथ लेने से एसिड रिफ्लक्स और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

पपीता- पपीता बीटा- केरोटीन से भरपूर फल है। इसमें खाना जल्दी पचाने वाले तत्व पाए जाते हैं। पपीता में पेपिन नाम का एन्जाइम पाया जाता है, जो कि शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। गैस की समस्या हो रही हो तो खाना कम खाएं, उसके बाद थोड़ा काला नमक डालकर पपीता खाएं। कब्ज और गैस दोनों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Advertisements
Tagged with: ,
Posted in Ancient Hindu Science, Ayurveda, Dadi Ma ke Nuskhe, Ojasiv Bharat, Sanatan/Hindu Life

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: